Wednesday, May 20, 2020

कोरोनावायरस | चीन दवा का परीक्षण करता है जिसका उद्देश्य महामारी के टीके को रोकना है

एक चीनी प्रयोगशाला एक ऐसी दवा विकसित कर रही है जो यह मानती है कि कोरोनवायरस (COVID-19) महामारी को रोकने की शक्ति है

दुनिया भर में फैलने से पहले पिछले साल के अंत में चीन में इसका प्रकोप सामने आया था, जिससे उपचार और वैक्सीन खोजने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दौड़ शुरू हुई।

 शोधकर्ताओं ने कहा कि चीन के प्रतिष्ठित पेकिंग विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों द्वारा परीक्षण की जा रही एक दवा न केवल संक्रमित लोगों के लिए पुनर्प्राप्ति समय को कम कर सकती है, बल्कि वायरस से अल्पकालिक प्रतिरक्षा भी प्रदान कर सकती है।

 यूनिवर्सिटी के बीजिंग एडवांस्ड इनोवेशन सेंटर फॉर जीनोमिक्स के निदेशक सुनीनी झी ने एएफपी को बताया कि पशु परीक्षण चरण में दवा सफल रही है

दवा वायरस को संक्रमित करने वाली कोशिकाओं को रोकने के लिए मानव प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित - एंटीबॉडी को बेअसर करने वाली एंटीबॉडी का उपयोग करती है - जिसे श्री ज़ी की टीम ने 60 बरामद मरीजों के रक्त से अलग किया।

 जर्नल सेल में प्रकाशित उनके शोध पर एक अध्ययन बताता है कि एंटीबॉडी का उपयोग करने से बीमारी के लिए संभावित "इलाज" होता है और वसूली का समय कम हो जाता है।

 हमारी विशेषज्ञता इम्यूनोलॉजी या वायरोलॉजी के बजाय एकल-कोशिका जीनोमिक्स है।  जब हमने महसूस किया कि एकल-कोशिका जीनोमिक दृष्टिकोण प्रभावी रूप से हम जिस रोमांचकारी एंटीबॉडी से रोमांचित थे, उसे पा सकते हैं। 

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home